नशा मुक्त भारत अभियान: अदाणी फाउंडेशन ने आयोजित किया जागरूकता कार्यक्रम

नशा मुक्त भारत अभियान: अदाणी फाउंडेशन ने आयोजित किया जागरूकता कार्यक्रम

स्कूली छात्र-छात्राओं और स्थानीय युवाओं ने ली नशामुक्ति की शपथ
सिंगरौली~:   जिले में अदाणी फाउंडेशन के द्वारा ‘नशा मुक्त भारत अभियानÓ के अंतर्गत स्थानीय लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसके तहत देवसर तहसील अंतर्गत धिरौली गांव स्थित शासकीय मध्य विद्यालय में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जबकि शासकीय मध्य विद्यालय बासी बेरदहा में निबंध एवं रंगोली प्रतियोगिता के जरिये बच्चों को जागरूक किया गया। धिरौली परियोजना के फाटपानी गांव में खेल प्रतियोगिता का आयोजन कर स्थानीय युवाओं एवं खिलाड़ियों ने नशा मुक्ति का संकल्प लिया। वहीं, महान एनर्जेन लिमिटेड, बंधौरा परियोजना क्षेत्र के करसुआराजा पंचायत में स्थानीय विद्यालयों के छात्रों ने जागरूकता रैली निकाली और नशा मुक्ति पर प्रभावी नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया। अदाणी फाउंडेशन द्वारा इन कार्यक्रमों के जरिये विकसित भारत का मंत्र, भारत हो नशे से स्वतंत्र के सन्देश को जन-जन तक पहुंचाना है।
दरअसल शराब, बीड़ी, तंबाकू, गुटखा, सिगरेट, ड्रग्स कुछ ऐसे नशे हैं जिनका सेवन आज भारत में काफी बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। यह चिंता और भी ज्यादा अब इसलिए बढ़ गई है, क्योंकि इस दौर में युवा वर्ग के बीच नशे के सेवन करने का प्रचलन बहुत तेजी से बढ़ा है। शराब की अधिकता से शारीरिक स्वास्थ्य पर अनेक प्रकार के बुरे असर पड़ते हैं, जैसे कि बीमारियां, शारीरिक कमजोरी, मानसिक तनाव और तनाव से होने वाले विकार। समाज में नशे का प्रचलन का खामियाजा परिवार को भी भुगतना पड़ता है। परिवार के सदस्यों के बीच संबंधों में असंतुलन, आर्थिक संकट और सामाजिक बंधनों में कमजोरी आती है। इस प्रकार, नशे का सेवन न केवल व्यक्ति विशेष के जीवन को प्रभावित करता है, बल्कि पूरे समाज को नुकसान पहुंचाता है। कुछ लोग तो ऐसे हैं जो देखा-देखी नशे का सेवन करना चालू करते हैं, वह ऐसा करने पर अपनी शान समझते हैं, हालांकि उन्हें यह नहीं पता होता है कि वह किस प्रकार के दलदल में धीरे-धीरे फंसते जा रहे हैं।स्थानीय विद्यालयों के शिक्षकों ने अदाणी फाउंडेशन के नशा मुक्ति के इन प्रयासों की सराहना की और कहा कि ऐसे आयोजन से जहां छोटे-छोटे बच्चे नशे के चंगुल में नहीं फंसेंगे। वहीं, खेल प्रतियोगिताओं के माध्यम से नवयुवक ग्रामीणों को नशा मुक्त भारत के प्रति जागरूक करने में मदद मिलेगी।
करसुआराजा के सरपंच प्रतिनिधि अजित पांडेय ने अदाणी फाउंडेशन का धन्यवाद करते हुए कहा, इस तरह के आयोजन ग्रामीण समुदाय के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।” उन्होंने आग्रह किया कि भविष्य में भी ऐसे कार्यक्रम आयोजित होते रहना चाहिए ताकि नशा मुक्त भारत के लक्ष्य को हासिल किया जा सके। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से छात्रों ने ग्रामीणों को नशा उन्मूलन के प्रति जागरूक किया और उन्हें नशा नहीं करने का संकल्प दिलाया। इस कार्यक्रम ने क्षेत्र में एक सकारात्मक संदेश फैलाया और स्थानीय लोगों को नशा मुक्ति के लिए प्रेरित किया।
उल्लेखनीय है कि अदाणी फाउंडेशन, इस क्षेत्र में निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व के अन्तर्गत शिक्षा, स्वास्थ्य, जीविकोपार्जन, अधोसंरचना विकास के साथ-साथ जल संचय और पर्यावरण संरक्षण से सम्बन्धित कई कार्यक्रम संचालित करता है, जिसका स्थानीय ग्रामीणों द्वारा स्वागत किया जा रहा है।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *